बिहार में मतदान: सात चरण की प्रक्रिया

लोकसभा के हिसाब से बिहार एक महत्ब्पूर्ण राज्य है जहां 40 लोकसभा सीट है। Lok Sabha election की घोसन के साथ सभी पार्टीयाँ अपने इलेक्शन की तैयारी में लग गयी है. तो आइए देखें कब कहा मतदान हो रहा है।

यह भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव 2024: मतदान विवरण और कार्यक्रम

Bihar Lok Sabha election dates 2024

चरणमतदान छेत्र
चरण 1 (19 अप्रैल)औरंगाबाद
गया
नवादा
जमुई
चरण 2 (26 अप्रैल)किशनगंज
कटिहार
पूर्णिया
भागलपुर
बांका
चरण 3 (7 मई)झंझारपुर
सुपौल
अररिया
मधेपुरा
खगरिया
चरण 4 (13 मई)दरभंगा
उजियारपुर
समस्तीपुर
बेगूसराय
मुंगेर
चरण 5 (20 मई)सीतामढ़ी
मधुबनी
मुजफ्फरपुर
सारण
हाजीपुर
चरण 6 (25 मई)वाल्मिकीनगर
पश्चिम चंपारण
पूर्वी चंपारण
शिवहर
वैशाली
गोपालगंज
सिवान
महाराजगंज
चरण 7 (1 जून)नालन्दा
पटना साहिब
पाटलिपुत्र
आरा
बक्सर
सासाराम
काराकाट
जहानाबाद
Bihar Lok Sabha election dates 2024

Lok Sabha Election दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव है, जहां नागरिकों को अपना प्रतिनिधि चुनने का मौका मिलता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरे कार्यकाल का लक्ष्य बना रहे हैं, जबकि विपक्ष अंदरूनी कलह से जूझ रहा है। वोटों की गिनती 4 जून को होगी.

Bihar Lok Sabha election:

BJP के साथ नीतीश कुमार के गठबंधन के साथ, बिहार में राजनीतिक परिदृश्य में महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिले हैं। BJP का लक्ष्य JDU के साथ मिलकर पिछले चुनाव से अपना प्रदर्शन बेहतर करना है। दूसरी ओर, तेजस्वी यादव के नेतृत्व वाली RJD, Congress के साथ मिलकर कड़ी चुनौती पेश कर रही है।

BJP और JDU

पिछले चुनावों में, BJP 22 सीटों के साथ वरिष्ठ सहयोगी के रूप में उभरी थी, उसके बाद 16 सीटों के साथ JDU थी। आगामी चुनावों में कड़ा मुकाबला होने की उम्मीद है, पार्टियां मतदाताओं को अपने पक्ष में करने के लिए रणनीति बना रही हैं।

एक उल्लेखनीय मोड़ में, भाजपा ने आगामी चुनाव में नीतीश कुमार की पार्टी को पछाड़कर वरिष्ठ सहयोगी की भूमिका निभा रही है। भाजपा 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि जदयू 16 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी। शेष 7 निर्वाचन क्षेत्रों में एलजेपी और अन्य सहयोगी दल चुनाव लड़ेंगे।

अपनी बड़ी संख्या में सीटों के साथ, Bihar एक युद्ध का मैदान बन जाता है जहां पार्टियां जीत हासिल करने और राष्ट्रीय कथा को आकार देने का प्रयास करती हैं।

Leave a Comment