Rishabh Pant Biography

Rishabh Pant

Rishabh Pant एक भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी हैं जो बाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं और विकेटकीपर की भूमिका निभाते हैं। पंत अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए मशहूर हैं और उन्हें भारत का ‘गिलक्रिस्ट’ भी कहा जाता है। दिल्ली के लिए घरेलू क्रिकेट खेलने वाले ऋषभ पंत इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलते हैं।

Rishabh Pant ने कम उम्र में ही कई अहम रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं, जिससे उन्हें क्रिकेट जगत में एक अलग पहचान मिली है। उन्होंने अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी से भारतीय फैंस के दिलों में खास जगह बनाई है.

दिसंबर 2022 में एक कार दुर्घटना में घायल होने के बाद ऋषभ पंत टीम इंडिया से बाहर हैं, लेकिन उनके प्रशंसकों को उम्मीद है कि वह जल्द ही मैदान पर वापसी करेंगे। हलाकी आईपीएल मे ऋषभ पंत का परदर्शन अच्छा रहा था 

Rishabh Pant का जन्म और परिवार

विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत का जन्म 4 अक्टूबर 1997 को रूड़की, हरिद्वार, उत्तराखंड में हुआ था। वे एक कुमाऊंनी ब्राह्मण परिवार से हैं। उनका पूरा नाम ऋषभ राजेंद्र पंत है। उनके पिता का नाम राजेंद्र पंत और माता का नाम सरोज पंत है। ऋषभ की एक बड़ी बहन भी हैं, जिनका नाम साक्षी पंत है।

बचपन से ही ऋषभ को क्रिकेट खेलने का बहुत शौक था और वे ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट के बड़े प्रशंसक थे। ऋषभ पंत ने अभी तक शादी नहीं की है, लेकिन उनकी एक गर्लफ्रेंड है जिसका नाम ईशा नेगी है।

ऋषभ पंत बायोग्राफी और पारिवारिक जानकारी
ऋषभ पंत का पूरा नामऋषभ राजेन्द्र पंत
ऋषभ पंत का डेट ऑफ बर्थ04 अक्टूबर, 1997
ऋषभ पंत का जन्म स्थानरूड़की, हरिद्वार (उतराखंड)
ऋषभ पंत की उम्र26 साल
ऋषभ पंत के पिता का नामराजेन्द्र पंत
ऋषभ पंत की माता का नामसरोज पंत
ऋषभ पंत की बहनसाक्षी पंत
ऋषभ पंत की वैवाहिक स्थितिअविवाहित
ऋषभ पंत की गर्लफ्रेंड का नामइशा नेगी

Rishabh Pant की शिक्षा:

Rishabh Pant ने अपनी प्रारंभिक स्कूली शिक्षा द इंडियन पब्लिक स्कूल, देहरादून से की। इसके बाद, उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के श्री वेंकटेश्वर कॉलेज में दाखिला लिया, जहाँ से उन्होंने बी.कॉम की डिग्री प्राप्त की।

पंत को बचपन से ही क्रिकेट का बहुत शौक था इसलिए पढ़ाई के साथ-साथ उन्होंने क्रिकेट पर भी पूरा ध्यान दिया। अपने स्कूल और कॉलेज के दिनों में भी वह पढ़ाई के साथ-साथ क्रिकेट को भी बराबर समय देते थे, जिससे उनकी क्रिकेट प्रतिभा में और निखार आया।

Rishabh Pant का शुरुआती क्रिकेट करियर

Rishabh Pant ने 12 साल की उम्र में देहरादून में क्रिकेट खेलना शुरू किया था। बाद में उन्होंने एक अच्छे कोच की तलाश की और उन्हें दिल्ली के तारक सिन्हा के बारे में पता चला, जो भारत के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट कोच माने जाते हैं।

ऋषभ ने अपने पिता से दिल्ली जाने की बात की। उनके पिता को पहले से ही ऋषभ की क्रिकेट प्रतिभा के बारे में पता था, इसलिए वह अपने बेटे के भविष्य के लिए दिल्ली रहने आ गए। वहां ऋषभ पढ़ाई के साथ-साथ तारक सिन्हा से क्रिकेट की ट्रेनिंग लेने लगे।

कोच तारक सिन्हा पंत की विकेटकीपिंग क्षमताओं से बहुत प्रभावित हुए और उन्हें एक विस्फोटक बल्लेबाज के रूप में तैयार करना शुरू कर दिया। ट्रेनिंग के दौरान ऋषभ एडम गिलक्रिस्ट के वीडियो देखते थे और उनकी तरह बल्लेबाजी करने की कोशिश करते थे.

उन्होंने कई क्रिकेट क्लबों के लिए खेला और अपने कोच की सलाह पर राजस्थान चले गए, जहां उन्होंने अंडर-14 और अंडर-16 खेलना शुरू किया। लेकिन राजस्थान में उन्हें भेदभाव का सामना करना पड़ा, जिससे निराश होकर वे दिल्ली वापस आ गये।

दिल्ली में भी जिंदगी आसान नहीं थी. ऋषभ पंत ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उनकी जिंदगी में ऐसे भी मौके आए जब उन्हें पेट भरने के लिए भंडारे में खाना खाना पड़ा और गुरुद्वारे में रात गुजारनी पड़ी. लेकिन इन कठिनाइयों के बावजूद उन्होंने हार नहीं मानी और अपने क्रिकेट करियर को आगे बढ़ाने के लिए कड़ी मेहनत करते रहे।

ऋषभ पंत की यह कहानी उनके संघर्ष और दृढ़ संकल्प को दर्शाती है, जो आज उन्हें एक सफल क्रिकेटर बनाने में अहम भूमिका निभाती है।

Rishabh Pant की घरेलू क्रिकेट खिलाड़ी :

22 अक्टूबर 2015 को, ऋषभ पंत ने दिल्ली में प्रथम श्रेणी क्रिकेट के लिए रणजी ट्रॉफी की शुरुआत की। जहां उन्होंने अपनी दूसरी पारी में दुकान लगाई।

इसके बाद 23 दिसंबर को उन्होंने 2015-16 विजय हजारे ट्रॉफी में अपना पहला लिस्ट-ए मैच खेला। 2016-17 में पंत ने रणजी ट्रॉफी के खिलाफ महाराष्ट्र में 308 रन की पारी खेली थी। वह प्रथम श्रेणी क्रिकेट में तीसरे सबसे युवा भारतीय बल्लेबाज बने।

वहीं, 8 नवंबर 2016 को ऋषभ पंत ने रणजी ट्रॉफी में सबसे तेज शतक लगाया था। दिल्ली की ओर से उन्होंने झारखंड के खिलाफ 48 गेंदों में 100 रन बनाए। उनके बेहतरीन प्रदर्शन के चलते उन्हें अंडर 19 वर्ल्ड कप टीम में चुना गया। अंडर-19 वर्ल्ड कप में ऋषभ पंत ने 15 साल के सुपरस्टार जड़ावतकर की खूब चर्चा बटोरी थी।

उन्होंने पूरे टूर्नामेंट में शानदार फाइट की और भारत को फाइनल तक के नामांकन में अहम योगदान दिया। पंत ने छह मैचों में 267 रन बनाए, जिसमें दो शतक और एक शतक शामिल है। यहां से पंत के प्रदर्शन ने सिलेक्शन यूनिवर्सल का ध्यान खींचा और एक साल में उन्हें भारतीय टीम में शामिल होने का मौका मिला।

Rishabh Pant का आईपीएल करियर:

2016 में अंडर-19 विश्व कप में शानदार प्रदर्शन के बाद दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) ने ऋषभ पंत को 1.9 करोड़ रुपये में खरीदा। अपने डेब्यू सीज़न में उन्होंने 10 मैचों में 130.26 की स्ट्राइक रेट से 198 रन बनाए। अगले सीज़न 2017 में, पंत ने 14 मैचों में 165.61 की औसत से 366 रन बनाए।

पंत का अब तक का सर्वश्रेष्ठ आईपीएल सीजन 2018 था, जिसमें उन्होंने 684 रन बनाए, जिसमें एक शतक और पांच अर्धशतक शामिल थे। वह टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए। उनके बेहतरीन प्रदर्शन के चलते उन्हें आईपीएल 2021 में दिल्ली कैपिटल्स का कप्तान बनाया गया.

Rishabh Pant का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर

टी20 क्रिकेट:

जनवरी 2017 में ऋषभ पंत को इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम में चुना गया. 1 फरवरी 2017 को, उन्होंने श्रृंखला के तीसरे मैच में नाबाद 5 रन बनाकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया। उस समय उनकी उम्र 19 साल और 120 दिन थी और वह भारत के लिए टी20 इंटरनेशनल खेलने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बने. बाद में वॉशिंगटन सुंदर ने 18 साल की उम्र में ये उपलब्धि हासिल की.

टेस्ट क्रिकेट:

18 अगस्त 2018 को पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच खेला. पहले मैच में उन्होंने 25 रन बनाये और सात कैच लिये. 11 सितंबर 2018 को, पंत इंग्लैंड में टेस्ट शतक बनाने वाले दूसरे सबसे कम उम्र के विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए। जनवरी 2019 में, पंत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच में शतक बनाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बने।

वनडे क्रिकेट:

21 अक्टूबर 2018 को, पंत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना वनडे डेब्यू किया। उस मैच में उन्हें बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला, लेकिन फील्डिंग के दौरान उन्होंने एक कैच पकड़ लिया. 2022 में पंत ने अपने वनडे करियर का पहला शतक इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर के मैदान पर लगाया. उस मैच में उन्होंने 113 गेंदों में 2 छक्कों और 16 चौकों की मदद से नाबाद 125 रन बनाए और भारत को 5 विकेट से शानदार जीत दिलाई.

ऋषभ पंत का क्रिकेट करियर लगातार ऊंचाइयों पर पहुंच रहा है और वह भारतीय क्रिकेट के अहम खिलाड़ी बन गए हैं। उनके प्रदर्शन से भारतीय टीम को कई अहम जीतें मिलीं।

Rishabh Pant का अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू:

ऋषभ पंत का अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू (Rishabh Pant’s International Debut)
टेस्ट डेब्यू (Test Debut)18 अगस्त 2018इंग्लैंड के खिलाफ
वनडे डेब्यू (ODI Debut)21 अक्टूबर 2018वेस्टइंडीज के खिलाफ
टी20 डेब्यू (T20 Debut)01 फरवरी 2017न्यूजीलैंड के खिलाफ

Rishabh Pant’s overall cricket career:

प्रारूपकुल मैचपारीकुल रनउच्चतम स्कोरऔसतस्ट्राइक रेटशतकदोहराशतकअर्धशतक
टेस्ट (Test)3356227115943.6773.615011
वनडे (ODI)302686512534.6106.66105
टी20 (T20)66569876522.43126.54003
आईपीएल (IPL)9897283812834.61147.971015

Rishabh Pant की कार दुर्घटना:

दिसंबर 2022 में एक भीषण कार दुर्घटना में ऋषभ पंत घायल हो गए थे। यह हादसा तब हुआ था जब वह अपनी कार से दिल्ली से अपने घर रूड़की जा रहे थे। रास्ते में नारसन कस्बे के पास उनकी कार अनियंत्रित होकर रेलिंग और खंभों को तोड़ते हुए पलट गई। इस हादसे में उनकी मर्सिडीज कार में आग लग गई. शुक्र है कि ऋषभ पंत बच गए,

लेकिन उन्हें गंभीर चोटें आईं। चिकित्सा उपचार के बाद उन्हें कुछ समय अस्पताल में बिताना पड़ा। हाल ही में उन्होंने बेंगलुरु स्थित नेशनल क्रिकेट एकेडमी में अपनी चोट का इलाज कराया था. अब वह अपनी सेहत का पूरा ख्याल रखने का इंतजार कर रहे हैं, ताकि वह जल्द ही क्रिकेट के मैदान पर वापसी कर सकें।

Rishabh Pant की नेटवर्थ:

भारतीय क्रिकेटर ऋषभ पंत की कुल नेटवर्थ की बात करें तो यह करीब 86 करोड़ रुपये है। आईपीएल और बीसीसीआई कॉन्ट्रैक्ट की बदौलत वह हर साल 16 करोड़ रुपये से ज्यादा कमाते हैं। उनकी मासिक आय लगभग 1.2 करोड़ रुपये है। मीडिया के मुताबिक, ऋषभ पंत ने 2020 में 29.19 करोड़ रुपये की कमाई की थी.

Rishabh Pant बीसीसीआई अनुबंध में ग्रेड ए श्रेणी के खिलाड़ी हैं और उन्हें प्रति वर्ष 7 करोड़ रुपये का वेतन मिलता है। वह महंगी कारों के शौकीन हैं और उनके पास मर्सिडीज, ऑडी 8 और फोर्ड जैसी कारें हैं, जिनकी कीमत करोड़ों रुपये है। इसके अलावा, वह ब्रांड एंडोर्समेंट से भी अच्छी कमाई करते हैं और उन्होंने ड्रीम 11, रियलमी, बोट, एसजी, नॉइज़ और कैडबरी जैसे प्रमुख ब्रांडों का विज्ञापन किया है।

यह भी पढ़ें:Shivam Dube Biography in Hindi

Leave a Comment