RCB: कागज पर मजबूत, मैदान पर सुस्त

RCB: पेपर पर धाकड़, फील्ड पर फिसड्डी

RCB आईपीएल 2024 में सबसे फिसड्डी टीम साबित हुई है। अभी तक उसने आठ मैच में से सिर्फ एक मैच जीता है। आरसीबी की टीम बैटिंग लाइनअप में काफी अच्छी दिखती है, पर वही उसकी बोलिंग यूनिट काफी कमजोर दिखती है। कल के मैच में भी वह KKR से एक रन से हार गई। इस मैच में Virat Kohli का आउट होना काफी चर्चा का विषय रहा क्योंकि कई लोगों का मानना था कि वह बाल नो बॉल था। हालाँकि थर्ड अंपायर का रिव्यू लिया गया था और उसमें वह आउट पाए गए। इससे पहले कोहली ओपनिंग करने आये और काफी लय में दिख रहे थे और काफी जबरदस्त बल्लेबाजी कर रहे थे।

RCB: ओपनिंग जोड़ी

RCB की बैटिंग की बात करें तो खुद कप्तान Faf du Plessis और विराट कोहली ओपनिंग करते हैं। जैसा कि हम जानते हैं कि वह दोनों बल्लेबाज इंटरनेशनल लेवल के बल्लेबाज हैं और काफी बढ़िया बल्लेबाजी करते हैं। इस मैच में फाफ डू प्लेसी नहीं चल पाए और सस्ते में आउट हो गए।

RCB: मध्य क्रम

नंबर तीन और नंबर चार पर Will Jacks और Rajat Patidaar बैटिंग करने आए और इन दोनों ने काफी बढ़िया रन बनाया। दोनों ने हाफ सेंचुरी पूरी की, लेकिन मैच को अगर जीतना है, तो उन्हें लास्ट तक खेलना होगा जो कि इन दोनों बल्लेबाज नहीं कर सके।
आरसीबी की बैटिंग लाइनअप यही नहीं खत्म होती।

Dinesh Karthik: एक बेहतरीन फिनिशर

उनके पीछे Cameron Green और Dinesh Karthik भी आते हैं। जैसा कि जानते हैं कि दिनेश कार्तिक काफी अच्छे फिनिशर है और अगर वह टिककर लास्ट तक खेलते तो शायद आरसीबी जीत भी जाती, लेकिन वह एक ओवर पहले आउट हो गए।

Mahipal Lomror, Karn Sharma और Yash Dayal तीनों भी काफी अच्छी बल्लेबाजी करते हैं और इनका स्ट्राइक रेट भी काफी अच्छा है। अगर कुल मिलाकर बात करें तो आरसीबी की बल्लेबाजी मजबूत दिखती है लेकिन हमेशा फिनिश करने से चूक जाते हैं।

RCB की बोलिंग यूनिट

RCB: एक अच्छे स्पिनर की कमी

आरसीबी की बोलिंग यूनिट काफी कमजोर है और इसमें एक अच्छे स्पिनर की सख्त जरूरत है। Yuzvendra Chahal जैसे एक अच्छे स्पिनर को जाने देने का डिसिशन काफी अजीब सा है। इस बालेबबाज़ी क्रम के साथ अगर चहल होते तो बात कुछ और होती। लॉकी फर्ग्यूसनऔर मोहम्मद सिराज के अलावा रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर में कोई अच्छा गेंदबाज नहीं दिखता है,जो इस टीम के सबसे कमजोर कड़ी है। इसके स्पिनर प्रभावशाली नहीं है और बीच के ओवर में भी जबरदस्त पिटाई होती है जो इस टीम की सबसे बड़ी कमजोर कड़ी है।

आरसीबी को अपनी बॉलिंग यूनिट में फेरबदल करने की जरूरत

आरसीबी के फ्रेंचाइजी को यह सोचना चाहिए कि सिर्फ बल्लेबाज से मैच नहीं जीता जाता है। उसे अपने बोलिंग यूनिट को ठीक करना होगा। आरसीबी के अगेंस्ट कोई भी टीम बैटिंग करने आती है तो काफी अच्छे बल्लेबाजी करती है और इसी के कारण एक रनों का पहाड़ सामने मिलता है, जिसे चेज करने में आरसीबी फेल हो जाती है। अभी आरसीबी अपने आठ माचो में से सिर्फ एक में जीत पाई है और आईपीएल 2024 का आधा सफर पूरा करने के बाद ऐसा लग रहा है कि RCB इस बार सबसे फ़ीसदी टीम साबित होगी।

Royal Challengers Bangalore:

विराट कोहली, फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), विल जैक, रजत पाटीदार, कैम ग्रीन, महिपाल लोमरोर, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), यश दयाल, लॉकी फर्ग्यूसन, करण शर्मा, मोहम्मद सिराज (इम्पैक्ट सब्सिट्यूट: सुयश प्रभुदेसाई)

यह भी पढ़ें: KKR vs RCB IPL 2024: क्या RCB टीम पिछले मैच की हार की भरपाई कर पाएगी? या फिर चलेगा कोलकाता के स्पिनरों का जादू। 

Leave a Comment